अमिताभ बच्चन की जीवनी: परिचय, परिवार, शिक्षा, बॉलीवुड करियर, पुरस्कार

अमिताभ बच्चन की जीवनी: परिचय, परिवार, शिक्षा, बॉलीवुड करियर, पुरस्कार

Advertisement

  अमिताभ बच्चन का परिचय

अमिताभ बच्चन का जन्म 11अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ। बच्चन ने पहली बार 1970 के दशक में शोले जंजीर जैसी फिल्मों में लोकप्रियता हासिल की। अमिताभ बच्चन के दूसरे नाम एंग्री यंग मैन, शहंशाह, बिग बी नाम से भी जाना जाता है। अमिताभ बच्चन का उपनाम श्रीवास्तव है। अमिताभ बच्चन की ऊंचाई 6 फिट 1 इंच है। अमिताभ बच्चन का व्यवसाय अभिनेता के रूप में है। अमिताभ बच्चन के आंखों का रंग काला तथा बालों का रंग भूरा है। अमिताभ बच्चन का धर्म हिंदू है। 

अमिताभ बच्चन का परिवार

अमिताभ बच्चन के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन तथा माता का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ की पत्नी का नाम जया भादुडी है। अमिताभ के पुत्र का नाम अभिषेक बच्चन तथा पुत्री का नाम श्वेता बच्चन है। अमिताभ के भाई का नाम अभिजात बच्चन है।

 अमिताभ बच्चन की शिक्षा

स्कूल विद्यालय-अमिताभ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ज्ञान प्रबोधिनी, बॉयज हाई स्कूल इलाहाबाद से पूरी की।

विद्यालय/विश्वविद्यालय-शेरवुड कॉलेज,नैनीताल  किरोरी मल कॉलेज,नई दिल्ली,भारत

शैक्षिक योग्यता-विज्ञान में स्नातक

अमिताभ बच्चन की बॉलीवुड में एंट्री

पहली फिल्म-सात हिंदुस्तानी (1969)

मशहूर लेखक निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास ने अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम दिया। इसके बाद उन्हें नमक हरामआनंद जैसी फिल्मों में सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया इन फिल्मों में उन्हें उत्कृष्ट अभिनय के लिए खूब सराहना मिली। लेकिन 1973 मैं आई जंजीर मूवी में उन्हें एंग्री यंग मैन नाम की ऐतिहासिक इमेज मिली।आनंद में राजेश खन्ना व शक्ति में दिलीप कुमार के साथ काम कर उन्होंने अपनी काबिलियत सिद्दी की।

पहला टीवी शो-कौन बनेगा करोड़पति (2000)

पुरस्कार-अमिताभ को 2001 में भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। तथा 2002 में किशोर सम्मान और 2019 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

आरंभिक जीवन-
https://hindidhaam.com/

इलाहाबाद उत्तर प्रदेश में जन्मे अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध हिंदी कवि थे। जबकि उनकी मां तेजी बच्चन कराची से संबंध रखती थी। पहले बच्चन का नाम इंकलाब रखा गया थाजो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान प्रेरित वाक्यांश इंकलाब जिंदाबाद से लिया गया था लेकिन बाद में फिर से नाम अमिताभ रखा गया जिसका मतलब था ऐसा प्रकाश जो कभी ना बुझे।

यद्यपि इनका अंतिम नाम श्रीवास्तव था फिर भी उनके पिता ने उपनाम को अपनी कृतियों को प्रकाशित करने वाला बच्चन नाम दिया।बच्चन ने अपने समय की प्रसिद्ध अभिनेत्री जया भादुडी के साथ विवाह किया। अमिताभ बच्चन पर बीबीसी ने एक वृत्तचित्र भी बनाया है। विश्व स्तर सर्वेक्षण  के निष्कर्ष के अनुसार अमिताभ बच्चन को मिलेनियम ऑफ द स्टार से भी सुशोभित किया गया। अमिताभ बच्चन 1985 में इलाहाबाद से लोकसभा के लिए भी चुने गए। इस चुनाव में उन्होंने एचएन बहुगुणा को भारी मतों से पराजित किया।

करियर

शुरू में अमिताभ के लिए फिल्मों में आना काफी आसान था क्योंकि इन्हें कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि इनकी राजीव गांधी से अच्छी मित्रता थी जिसके कारण इंदिरा गांधी द्वारा लिखा गया सिफारिश खेत की वजह से एके अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम करने का मौका मिला।

फिल्मों में आने से पहले अमिताभ एक सेटिंग कंपनी में काम करते थे तथा अपने मां के द्वारा उत्साहित करने पर वहां यहां कंपनी छोड़कर मुंबई वापस आ गए इस कंपनी में वहां ₹800 मासिक वेतन पर काम करते थे।निर्देशक सत्यजीत रे ने अपनी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी में अमिताभ बच्चन की आवाज का इस्तेमाल किया तथा अमिताभ बच्चन दोनों हाथों से लिख सकते हैं।

अमिताभ की जिंदगी में स्टार बनने के लिए वास्तविक मोड़ तब आया जब 1973 में आई प्रकाश मेहरा की फिल्म मैं इन्हें इंस्पेक्टर का रोल मिला इस फिल्म में उनके किरदार का नाम भी इंस्पेक्टर खन्ना था। इस किरदार में वरना एक अलग ही रोल में दिखे और उनकी भारी आवाज के कारण उन्हें ऑल इंडिया रेडियो से निकाला गया था वही आवाज इनकी खासियत बनी ऐसे में जनता के लिए उनका यहां रूप बहुत ही पसंद आया और इसके बाद बॉलीवुड के एक्शन हीरो एंग्री यंग मैन और शहंशाह के रूप में इन्होंने अपनी एक नई छवि बनाई।

अमिताभ को अपनी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले शुरुआत में सब उन्हें देखकर यही कहते थे कि यहां इतना दुबला पतला लड़का कुछ काम नहीं कर सकता और उनकी भारी आवाज के कारण भी उन्हें काम नहीं दिया जाता था लेकिन बाद में उनकी यही आवाज देश की आवाज बन गई। एक्टिंग के अलावा अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में सूत्रधार की भूमिका भी निभाई हैं।

1990 में अग्निपथ मूवी के लिए अमिताभ को नेशनल अवार्ड दिया गया।तथा इन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी खोला और कई फिल्में भी की लेकिन सब फ्लॉप होती गई क्योंकि इस समय बॉलीवुड पर 39 खानों का बोलबाला था जिसके चलते उन्होंने फिल्मों से दूरियां बना ली। अमिताभ की पहली हिट फिल्म जंजीर थी। फिल्मों के अलावा अमिताभ बच्चन ने कई टीवी शो भी की है जैसे कौन बनेगा करोड़पति बिग बॉस और आज की रात है जिंदगी जैसे हिट सीरियल भी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: