भानु अथैया जी का जन्म 28 अप्रैल 1929 को कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था।

भानु अथैया ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय और बॉलीवुड की जानी-मानी कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर।

भानु अथैया जी का जन्म 28 अप्रैल 1929 को कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता का नाम अन्नासाहेब जो कि एक चित्रकार थे तथा माता का नाम शांताबाई था।   सात भाई-बहन में यह तीसरी थीं।

Advertisement

भानु अथैया जी का विवाह सत्येन्द्र अथैया जी के साथ हुआ था। जिनसे इनकी एक बेटी राधिका हुई।

भानु अथैया ने करियर की शुरुआत महिला पत्रिकाओं के लिए काम करके की तथा बाद में उन्होंने गुरु दत्त की फिल्मों के लिए कपड़े डिजाइन करने का काम किया और वहीं से अपना करियर बतौर फैशन डिजाइनर प्रारम्भ कर दिया।
फिर उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों जेसे प्यासा, चौदहवीं का चांद, साहिब बीबी और गुलाम में कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर काम किया। इन्होंने स्वदेस, लगान, ओह डार्लिंग! ये है इंडिया, अजूबा, राम तेरी गंगा मैली, रजिया सुल्तान  जैसी कई फिल्मों के लिए काम किया।

भानु अथैया ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय-

55 वें ऑस्कर अवॉर्ड जो कि 11 अप्रैल 1983 को आयोजित हुए थे जिसमें भानु अथैया ने वर्ष 1983 में आई फिल्म ‘गांधी’ के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में ऑस्कर अवार्ड जीत और ऑस्कर अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी।

भानु अथैया ने ऑस्कर अवार्ड क्यों लौटाया-

15 दिसंबर 2012 को भानु अथैया जी ने अपना ऑस्कर अवार्ड यह कह कर लौट दिया की उनके निधन के बाद उनका परिवार अवार्ड का ठीक से ख्याल नही रख पाएंगे और जिस तरह पहले भी कई ऑस्कर विजेताओं ने अपनी ट्रॉफी अकादमी में रखी है वह पर यह भी रखी होगी तो ज्यादा लोग इसे देख पाएंगे।

भानु अथैया जी को और भी कई अवॉर्ड मिले जिनमें वर्ष 1991 में  राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड और 2009 में लाइफ़ टाइम अचीवमेंट अवार्ड भी शामिल है ।

भानु जी ने मार्च 2010 को हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित अपनी पुस्तक द आर्ट ऑफ़ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन जारी की थी। जिसमें इन्होंने कोल्हापुर के अपने पहले के दिनों से अपने करियर को दिखाते हुए अवॉर्ड सेरेमनी तक का ज़िक्र किया है।

भानु जी अपने जीवन के अंतिम दिनों में ब्रेन कैंसर  से संघर्ष करते हुए 91 वर्ष की आयु में दिनांक 15 अक्टूबर 2020 को हम सब को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चली गई।

https://hindidhaam.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a7%e0%a5%8d%e0%a4%af-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%b6/

2 thoughts on “भानु अथैया जी का जन्म 28 अप्रैल 1929 को कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: