भारत की 5 सबसे रहस्यमय जगह: mysterious places in india hindi

भारत की 5 सबसे रहस्यमय जगह: mysterious places in india hindi

mysterious place in india hindi, धरती पर ना जाने कितनी ऐसी जगह हैं जिन पर कहीं रहस्य छुपे हुए हैं सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यहां सब प्राकृतिक है और इन जगहों के रहस्य के बारे में अभी तक कोई कुछ नहीं बता पाया है हमारे वैज्ञानिक भी इनरहस्यो के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वहां भी इन रहस्यों के बारे में पता लगाने में असमर्थ है। हम इस आर्टिकल में दुनिया की 11 अजीबो-गरीब जगह के बारे में जानेंगे

Advertisement

(mysterious places in india hindi)

  1. मणिपुर में उपस्थित दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क- (mysterious places in india hindi) यहां झील मणिपुर की राजधानी इंफाल से 53 किलोमीटर और दीमापुर रेलवे स्टेशन के निकट स्थित है। इस पर तैरते विशाल हरित घेरों की वजह से इसे तैरती हुई झील कहा जाता है।

एक से 4 फीट तक मोटे यह विशाल हरित घेरे वनस्पति मिट्टी और जैविक पदार्थों के मेल से निर्मित मोटी परतेहैं। इन पदों की मोटाई का 20% हिस्सा पानी में डूबा रहता है और बचा हुआ शेष 80% हिस्सा सतह पर तैरता है।

 यह परतें इतनी मजबूत होती है कि इंसानों और वहां पर उपस्थित जानवरों का वजन यहां आसानी से झेल सकती है। वहां की भाषा में इन्हें फुमदीकहां जाता है।

  • उत्तराखंड के रूपकुंड में उपस्थित कंकाल झील- (mysterious places in india hindi) उत्तराखंड के रूपकुंड में कंकाल झील के रहस्य से पर्दा उठ गया है। वैज्ञानिकों का कहना है इस झील के पास मिले लगभग 200 कंकाल 9 वीं सदी के भारतीय आदिवासियों के हैं जो ओले की आंधी में मारे गए थे।

इन कंकालों को सबसे पहले साल 1942 में ब्रिटिशफारेस्ट गार्ड ने देखा था। शुरुआत में यहां माना जा रहा था कि यहां कंकाल उन जापानी सैनिकों के थे जो द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए थे लेकिन बाद में यहां पता चला कि यह कंकाल 850 ईसवी में यहां आए श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों के हैं।

कंकाल झील के नाम से मशहूर यहां झील हिमालय पर लगभग 5029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हर साल जब भी बर्थ पर गलती है तो यहां कहीं शौखोपडीयांदिखाई देती है। इनको परियों के बारे में एक धारणा यहां भी है कि कुछ लोग संक्रामक रोग की चपेट में आ गए होंगे या फिर तालाब के पास आत्महत्या की कोई रस्म निभाई गई होगी।

  • राजस्थान में चूहों के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध माता करणी का मंदिर- (mysterious places in india hindi) राजस्थान के बीकानेर में स्थित माता करणी का मंदिर इस मंदिर के बारे में यहां कहा जाता है किस मंदिर में 2000 से अधिक चूहे रहते हैं। और यहां पर माता को प्रसन्न करने के लिए चूहों को प्रसाद खिलानी पड़ती है।

ऐसा कहा जाता है कि यहां चूहे माता के परिवार के सदस्य हैं और इन चूहों की झूठी प्रसाद खाने से ही माता प्रसन्न होती है। बताया जाता है कि करणी माता बीकानेर राजघराने की कुलदेवी है।

यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को पैर घसीटते हुए जाना होता है क्योंकि यहां चूहों की तादाद बड़ी संख्या में है।अगर पैर उठाकर चले और गलती से कोही चूहा पैर के नीचे आ जाता है तो उसे हानि पहुंच सकती है। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर में अधिकांश कालेजों में उपस्थित रहते हैं लेकिन अगर सफेद चूहा दिखाई देता है तो वहां बड़ी पुण्य की बात होती है। इन चोरों को चांदी की थाली में प्रसाद का भोग लगाया जाता है।

https://hindi.holidayrider.com/mysterious-places-in-india-in-hindi/

  • भारत में उपस्थित ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया,कुंभलगढ़ किला- (mysterious places in india hindi) हम सब ने चीन की महान दीवार के बारे में सुना होगा, जिसकी लंबाई 6400 किलोमीटर है और जिस को बनाने में करीब 2000 साल लगेउसी प्रकार कुंभलगढ़ किला भी एक विशाल दीवार को समेटे हुए हैं,जो कुंभलगढ़ किले के आसपास 3600 किलोमीटर की दूरी पर बनी हुई है। इस दीवार की चौड़ाई इतनी है कि इस पर एक साथ आठ घोड़े दौड़ सकते हैं। यहां दीवार भारत में स्थित संरक्षित विरासत स्थलों में से एक है।

यहां चीन के बाद दूसरी सबसे लंबी दीवारहै।इसके अलावा यहां अभी भी अधिकांश खोजकर्ता ओके लिए रहस्यमई बनी हुई है।

  • भारत के लद्दाख में स्थित रहस्यमई स्थान चुंबकीय पहाड़ी- (mysterious places in india hindi) लद्दाख में एक पहाड़ी है जिसे चुंबकीय पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। यहां चुंबकीय पहाड़ी भी किसी रहस्य से कम नहीं है।क्योंकि यहां पर आए पर्यटक ने अक्सर यहां देखा है कि जब कोई भी कार-मोटरसाइकिल बंद अवस्था में खड़ी रहती है तो वहां अपने स्थान से आगे बढ़ती रहती है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इन कारों का आकर्षण चुंबकीय बल के कारण माना जाता है, वास्तव में यहां चुंबक की कारण ही है यह पहाड़िया चुंबकीय अवधारणा से संबंधित है। (mysterious places in india hindi)

https://hindidhaam.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: